By | 18th February, 2021

Blogging विचारों, विचारों और लोगों के साथ कई और अधिक साझा करने का कार्य है। यह ज्ञान साझा करने और उपयोगी चीजों को सीखने की कला है। यदि आपने Blogging के लाभ और लाभ के बारे में कुछ नहीं सुना है, तो कृपया इस विषय पर लेख का पहला भाग पढ़ें। Blogging के बारे में आपको जो भी संदेह हो रहा है, वह इस लेख के दोनों भागों को पढ़ने के बाद साफ हो जाएगा। Blogging के बारे में ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन आज मैं आपको ब्लॉगिंग के बारे में कुछ रोचक जानकारी दूंगा।

बहुत से लोग अपनी 9 से 6 नौकरियों से खुश नहीं हैं। क्योंकि वे अपनी इच्छानुसार काम नहीं कर रहे हैं, इसके बजाय, वे अपने Boss की इच्छा के अनुसार काम कर रहे हैं। और कभी-कभी ऐसा होता है कि, कोई भी उनके अच्छे कामों का अनुमोदन नहीं करता है। इन कामों का सारा श्रेय प्रबंधकों द्वारा लिया जाता है। इन स्थितियों में, काम करने की इच्छा भी नष्ट हो गई है। इनके साथ, व्यावसायिक जीवन और व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन बनाना कठिन है। आप अपनी इच्छानुसार काम नहीं कर सकते।
इस प्रकार की नौकरियों में, आपको कुछ नया सीखने का मौका नहीं मिल सकता है। और आपकी सोचने की क्षमता धीरे धीरे कम होती जाती है। लेकिन क्या होगा अगर मैं कहूंगा कि आप अपनी इच्छानुसार काम कर सकते हैं और इसके लिए आपको पैसे भी मिलेंगे? आप मुझ पर विश्वास नहीं करते, लेकिन हां, यह बिल्कुल सच है।
Blogging पर आने से पहले, मैं यह कहना चाहूंगा कि, आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि मैंने Bloggers को देखा होगा, जो शुरू में ब्लॉग शुरू करते हैं, लेकिन वे अपने ब्लॉग को जारी नहीं रख सकते क्योंकि उनमें धैर्य की कमी होती है।
इसलिए जिस क्षेत्र में आप प्रवेश करना चाहते हैं, उसके बारे में जानना अच्छा है। आज मैंने सोचा कि, मैं आपको Blogging के लाभ बताऊं, इसलिए आपके पास इसके लिए पर्याप्त विवरण हो सकते हैं। तो, समय बर्बाद किए बिना, आइए विषय पर शुरू करते हैं।

आपने Blogging के बारे में सुना होगा, लेकिन आपने Blogging के लाभों के बारे में अधिक नहीं सुना होगा। तो चलिए जानते है Blogging के फायदों के बारे में।

1. आप इसके माध्यम से कई नई चीजें सीख सकते हैं।

ब्लॉगिंग का अर्थ है, आप उन चीजों को साझा करते हैं, जिन्हें आप लोगों को सीखना और जानना चाहते हैं। जब आप एक नया ब्लॉग बनाते हैं, तब आपको पता चलेगा कि आप कई नई चीजों को दुबला कर रहे हैं, जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं थी। आप उन चीजों के बारे में ज्यादा नहीं जान रहे थे।

2. आप स्पष्ट रूप से सोच सकते हैं।

जीवन में किसी भी चीज के बारे में स्पष्ट रूप से सोचने के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण कौशल है। और ये चीजें किसी स्कूल में नहीं पढ़ाई जाती हैं। इसलिए Blogging आपके इस खालीपन को भर देता है और आपकी सोचने की क्षमता को बढ़ा देता है।
इसके जरिए आप अपने आसपास की हर चीज के बारे में गहराई से सोचते हैं। यह या तो आपके संबंधों, समाज आदि हो सकता है …यहां तक ​​कि आपको दूसरों के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा करने का मौका मिलता है। ब्लॉगिंग के माध्यम से, आप अपनी अकड़ और कमजोरी के बारे में जान सकते हैं, और आप उनके अनुसार सुधार कर सकते हैं।

3. आप बेहतर लिख सकते हैं।

यह कहा जा रहा है कि, यदि आप कई बार एक ही काम करते हैं, तो आप इसमें विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। वही, यदि आप Blogging कर रहे हैं, तो आपके पास विभिन्न चीजों पर लिखने में विशेषज्ञता है। इससे आपकी लेखन क्षमता बढ़ती है।

4. इससे आपका Confedence Level बढ़ता है।

मैंने कई ब्लॉगर्स को देखा है, जो शुरुआत में ज्यादा कॉन्फिडेंट नहीं थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपना कॉनफिडेंस बढ़ा दिया। जो उनके लिए बहुत अच्छी बात है। ब्लॉगिंग की मदद से आप अपनी राय दे सकते हैं। हालांकि आप गलत हैं, लेकिन आप किसी भी विषय पर अपनी राय दे सकते हैं। ऐसा करने से, आप ब्लॉगिंग से डरते नहीं हैं, लेकिन आपको कुछ बेहतर पता चलता है और आप खुद को बेहतर बना सकते हैं।
जब आप अपने ब्लॉग पर अच्छी और बुरी टिप्पणियां देखते हैं, तो आप अच्छी टिप्पणियों से बहुत खुश नहीं हो सकते हैं, और बुरी टिप्पणियों के साथ अपना नियंत्रण ढीला नहीं कर सकते हैं। यह गुण अपने आप में कई बातें कहता है।

5. इसकी मदद से, आपकी क्षमता को व्यक्त करने की क्षमता बढ़ जाती है।

यदि हम कई बार किसी चीज़ पर पढ़ते या लिखते हैं, तो हमें विशेष विषय में बहुत ज्ञान होगा। उसी तरह, यदि हम अपने Blog पर किसी विषय पर पढ़ते हैं, और विचारों को साझा करते हैं, तो यह तथ्य है कि, हमारे पास उस विषय पर बेहतर जानकारी होगी और हम दूसरों के साथ चर्चा करते समय अधिक सहज महसूस करेंगे।
इसके द्वारा हमारा Confedence Level भी बढ़ता है और हम कॉन्फिडेंस से विशाल ऑडियंस के सामने ज्यादा आइडियाज शेयर कर सकते हैं।

6. इससे आप पैसे कमा सकते हैं।

हाँ, यह बिल्कुल सच है कि, आप Blogging से बेहतर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। कई ब्लॉग हैं, जो प्रति माह लाखों रुपये कमाते हैं। तो, महत्वपूर्ण बात यह है, आपको धैर्य रखना होगा और पूरे समर्पण के साथ काम करना होगा। एक दिन, आप निश्चित रूप से परिणाम प्राप्त करेंगे।

7. आप कई लोगों के मददगार हो सकते हैं।

अगर आप दिल से किसी की मदद करने को तैयार हैं, तो भगवान भी आपकी मदद करेंगे। हां, अगर आप अपने Blog से सबसे अच्छी कमाई कर रहे हैं, तो यह आपकी जिम्मेदारी है कि जरूरतमंदों की मदद करें। मैंने कई Bloggers को देखा है जो ऐसा करते हैं, भगवान हमेशा उनके साथ हैं और उनकी मदद करते हैं।

8. Blogging के लिए कोई पूर्व ज्ञान आवश्यक नहीं है।

जैसा कि हम देखते हैं कि अन्य क्षेत्रों में, हमें इसमें प्रवेश करने से पहले इसका पूर्व ज्ञान होना चाहिए। लेकिन Blogging के लिए ऐसा नहीं है। कोई भी आसानी से समझने योग्य शैली में लिख सकता है। और दिलचस्प बात यह है, कि आप अपना ब्लॉग केवल 15 Mins में बना सकते हैं। इसके लिए किसी भी तकनीकी ज्ञान या कोडिंग ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।

9. यह आपको हर रोज चुनौती देता है।

चुनौतियों को कौन पसंद नहीं करता है? हर दिन हम अपने जीवन में एक नई चुनौती का सामना करते हैं। नई चुनौती का सामना करके हम अपनी क्षमता को पहचान सकते हैं। हमारे आराम क्षेत्र में बने रहना बहुत आसान है, लेकिन इसके साथ, हम कभी भी खुद को विकसित नहीं कर सकते हैं। नई चुनौतियों का सामना करके, हम कभी भी अलग उपलब्धि हासिल कर सकते हैं।
उसी तरह, ब्लॉगिंग भी आपको हर रोज़ एक नई चुनौती देती है, रोज़ नए नए चालान का सामना करके, हम अपने आप को अलग उपलब्धि हासिल करने में सक्षम बना सकते हैं।

10. यह बिल्कुल मुफ्त या सस्ती है।


11. यह ऑडियंस बनाने में मदद करता है।

यह देखा गया है कि, लोग केवल उसी चीज़ के प्रति अधिक आकर्षित होते हैं, जिससे उन्हें कुछ सीखने या समझने को मिलता है या हम कह सकते हैं कि, उन्हें कुछ valuable मिलता है। जब आप एक Blog शुरू करते हैं, उस समय, आप कुछ valueable देना शुरू करते हैं। और धीरे-धीरे धीरे-धीरे, लोग कुछ सीखने के लिए आपके Blog पर जाते हैं और इसके साथ, आपकी दर्शकों की capacity बढ़ जाती है।

12. आप दूसरों की मदद कर सकते हैं।

यदि आप अपने जीवन में किसी की मदद करना चाहते हैं, तो आपको ब्लॉगिंग शुरू करनी चाहिए। यदि आप सकारात्मक तरीके से दूसरे लोगों के जीवन को संवारना चाहते हैं, तो आपको ब्लॉगिंग शुरू करनी चाहिए। यदि आप अन्य लोगों को प्रेरित करना चाहते हैं, तो आपको भी ब्लॉगिंग शुरू करनी चाहिए। और अगर आप लोगों के लाख जानने के लिए कुछ जानकारी फैलाना चाहते हैं, तो ब्लॉगिंग भी शुरू करें।

13. यह आपको अनुशासित बनाता है।

विश्वास स्तर ब्लॉगिंग द्वारा बढ़ाया जाता है, क्योंकि लोग हमेशा अच्छे लेख चाहते हैं। यदि यह ऐसा नहीं होगा, तो लोग आपके ब्लॉग पर जाना बंद कर देंगे। इसलिए, ब्लॉगिंग आपको आलसी व्यक्ति से एक मेहनती व्यक्ति बनाती है।

14. इससे आपकी विश्वसनीयता बढ़ती है।

ब्लॉगिंग की मदद से, लोगों का आप पर और आपकी विश्वसनीयता पर भरोसा बढ़ता है। आप हमेशा शोध करते हैं, इसलिए आपकी समझ आपकी समस्याओं के साथ भी बढ़ती है, इसलिए आप दूसरों की मदद बेहतर तरीके से कर सकते हैं, लोगों में, आपकी विश्वसनीयता बढ़ती है।

15.इससे आपका अवलोकन तेज हो जाता है।

ब्लॉगिंग आपको लगातार चुनौतियां देता है। इसलिए आप बाज और हर चीज को एक-दूसरे से अलग देखने के अभ्यस्त हो जाते हैं। जबकि, अन्य लोग सामान्य रूप से किसी चीज़ को देखते हैं, फिर दूसरी तरफ, आप विवरण में एक ही यिंग देखते हैं ताकि आप अपने ब्लॉग पर कुछ लिख सकें। इससे आपकी सोच का स्तर बढ़ता है। एक चीज में अन्य लोग क्या नहीं देख सकते हैं, आप दुनिया के लिए विस्तृत जानकारी के साथ एक ही चीज का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। यह बात तभी होती है जब आप लगातार ब्लॉगिंग करते हैं।

16. ब्लॉगिंग आपके ऑफ़लाइन व्यवसाय को बढ़ाता है।

यद्यपि आपका व्यवसाय ऑनलाइन नहीं है, लेकिन यदि आप ब्लॉगिंग के माध्यम से अपने ऑफ़लाइन व्यवसाय का उल्लेख करते हैं, तो यह आपके ऑफ़लाइन व्यवसाय को बढ़ावा देता है, क्योंकि, लोगों को आपके ऑफ़लाइन व्यापार के बारे में कुछ जानकारी मिलती है।

17. इसके द्वारा, आपकी रचनात्मकता को बढ़ावा मिलता है।

जब तक आप ब्लॉगिंग जारी रखेंगे, आपकी रचनात्मकता को बढ़ावा मिलेगा। आप अधिक संसाधन और रचनात्मक हो जाएंगे। आप दूसरों से बेहतर सोच सकते हैं। यहां तक ​​कि आप इस दुनिया को बेहतर बना सकते हैं। ब्लॉगर दिन-प्रतिदिन नई चीजें सीखते हैं, उनकी रचनात्मकता बढ़ती है।

18. आप अपने जीवन में बेहतर फैसले ले सकते हैं।

हमारे जीवन में कई घटनाएं घटती हैं। उस समय, हम यह नहीं समझ सकते हैं कि हमारे लिए बेहतर निर्णय कौन सा है। गलत निर्णय हमारे जीवन को भी बर्बाद कर सकता है। यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं, तो आपकी समझ दूसरों की तुलना में बेहतर होगी। आप जानते हैं कि प्राथमिकता में कैसे सेट और काम करना है। इसके द्वारा आप अपने जीवन में बेहतर निर्णय ले सकते हैं।

19. आप खुश रहेंगे।

यह बताया जाता है कि, पैसा खुशी नहीं खरीद सकता है, ब्लॉगिंग आपको अन्य लोगों को खुश करने में सक्षम बना सकती है। यह आपको अन्य लोगों की मदद करने में सक्षम बनाता है। यह अलग एहसास देता है। आपका ज्ञान भी बढ़ता है। आपका दृष्टिकोण सकारात्मक हो जाता है और उस भावना को शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है।

20. आप ज्यादा आजाद होते है।

ब्लॉगिंग में, आप किसी भी समय और कहीं भी काम कर सकते हैं, आपके लिए कोई समय सीमा नहीं है।  अच्छी बात है, आप अपना पसंदीदा काम कर सकते हैं।
इसके द्वारा, आप विभिन्न प्रकार की स्वतंत्रता को महसूस करते हैं।  आप अपने परिवार और शौक को अपना समय दे सकते हैं।  आप जब चाहें, पूरी दुनिया घूम सकते हैं।

21. हम कई नई चीजें सीखते हैं।

जब मैंने पहली बार ब्लॉगिंग शुरू की थी, उस समय, मुझे डोमेन नाम, होस्टिंग, लिंक बिल्डिंग, एसईओ ब्लॉग और कई अन्य चीजों के बारे में पता नहीं था।
लेकिन, ब्लॉगिंग के दौरान, मैंने इन सभी चीजों को सीखा और यह मेरे लिए बहुत उपयोगी था।  और मैंने कई अन्य चीजें सीखी हैं, जिनका मैं अपने नियमित जीवन में उपयोग कर रहा हूं।

22. आप एक कंटेंट क्रिएटर बन जाते हैं।

यह बहुत ज्ञात है कि, केवल 1% लोग हैं, जो इंटरनेट पर एक नई सामग्री बनाते हैं।  बाकी 99% लोग सामग्री उपभोक्ता हैं।  जैसे ही समय बीतता है, हमें नई सामग्री की आवश्यकता होती है।
इसलिए मेरा आपसे यह निवेदन है कि, कंटेंट कंज्यूमर होने के बजाय कंटेंट क्रिएटर बनें।  आप यह सुविधा ब्लॉगिंग के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं और दूसरों की मदद करके अपनी पहचान बना सकते हैं।
तो यह था ब्लॉगिंग और ब्लॉगिंग लाभ पर मेरा लेख।  मुझे कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी देकर ब्लॉगिंग और ब्लॉगिंग के लाभों पर मेरा यह लेख आपको कितना पसंद आया, कृपया बताएं।
अब एक दिन कोई भी ब्लॉग शुरू कर सकता है। Google द्वारा प्रदान किया गया प्लेटफ़ॉर्म लगभग मुफ़्त है, जिसे ब्लॉगर के नाम से जाना जाता है। ब्लॉगर पर, आप अपना स्वयं का डोमेन और होस्टिंग खरीद सकते हैं। इसके द्वारा आप बहुत सस्ती दरों पर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।
इस आर्टाइल का दूसरा भाग जल्द ही प्रकाशित किया जाएगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूलें।

Telegram channel updates from global naukri for govt jobs and exams

Read More Updates….

Feedburner newsletter updates from global naukri for govt jobs and exams



Amazon Audible try free for 90 days